Friday, June 1, 2018

99% लोग नहीं जानते प्रेग्नेंसी जांच करने का यह आसान घरेलू तरीका

दुनिया की हर महिला शादी होने के बाद माँ बनने का ख्वाब देखती है। माँ बनने का अहसास बहुत ही सुखद होता है। ज्यादातर महिलाएं माँ बनने को लेकर बहुत ही उत्साहित होती है। जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है, तो वह यह जानने को लेकर उत्साहित रहती है कि वह गर्भवती है या नही?

इस के लिए वह बाज़ार से प्रेग्नेंसी किट लाकर जांच करती हैं। आज हम आपके लिए प्रेग्नेंसी जांच करने का घरेलू और आसान तरीका लेकर आए है, जिस को अपना कर आप अपने घर में बैठकर पता कर सकती है कि आप गर्भवती है या नही? तो आईये जानते है ऐसा कौन सा घरेलू आसान तरीका है, जिस से आप बिना किसी खर्चे के प्रेग्नेंसी कन्फर्म कर पाएंगी।

शक्कर (चीनी) से प्रेग्नेंसी की जांच

सबसे पहले आप एक प्लास्टिक कप में थोड़ी चीनी डालें, और इस में अपना यूरिन (पेशाब) मिला लें। अगर चीनी घुलने की जगह पदार्थ बनने लगे, तो इसका मतलब आप माँ बनने वाली है।


सफे टूथपेस्ट से प्रेग्नेंसी की जांच

आप टूथपेस्ट को अभी तक सिर्फ अपने दांत साफ़ करने के लिए करते होंगे, लेकिन आज आपको जानकर हैरानी होगी कि इस से आप कुछ ही मिनटों में प्रेग्नेंसी कन्फर्म कर पाएंगी। आपको सबसे पहले थोडा सफ़ेद टूथपेस्ट लेना है, और इसे एक पारदर्शी प्लास्टिक बैग में अपना यूरिन (पेशाब) के साथ मिलाकर कुछ देर के लिए रख देना है। यदि टूथपेस्ट का रंग नीला हो जाए तो समझिये आप माँ बनने वाली है। मगर रंग बदलने में कितना समय लगेगा, ये कहा नहीं जा सकता।



ब्लीच से प्रेग्नेंसी की जांच

सबसे पहले एक पारदर्शी ग्लास लेकर इस में अपने यूरिन के साथ थोडा सा ब्लीच मिला दें। इसे कुछ सेकंड के लिए छोड़ दें। यदि इसमें झाग बनना शुरू हो जाए तो इसका मतलब कि आप माँ बनने वाली हैं। आपको इस प्रक्रिया के दौरान थोड़ी सी सावधानी रखनी ज़रूरी है। ध्यान रहे इस प्रयोग को आपको किसी खुली जगह पर ही करना है।


विशेष- आपको यह प्रयोग किसी एक्सपर्ट की निगरानी में ही करना है। यह प्रयोग किसी भी तरह से प्रेग्नेंट होने की गारंटी नहीं देता, लेकिन कुछ हद तक आप प्रेग्नेंसी जान सकती है। यह चैनल और लेखक इस बात का दावा नहीं करता कि यह प्रयोग सभी सफल है, और ना ही यह किसी ऐसे टेस्ट का समर्थन करता है।http://freshcricket1.blogsopt.com